Google and Amazon layoffs. 2024

Tech giants laid off more than 7,500 employees so far in January: Report

Big Tech’s “Year of Efficiency” may be over, but recent Google and Amazon layoffs at  indicate that companies will continue to cut jobs in 2024 as they rake in big profits.

Big Tech’s “Year of Efficiency” may be over, but recent  Google and Amazon layoffs at indicate that companies will keep cutting jobs in 2024 as they make big investments in

generative AI.

Google and Amazon layoffs
Google and Amazon layoffs

 

विश्लेषकों और उद्योग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस साल छंटनी छोटी और अधिक लक्षित होगी, जो कंपनियां एआई दौड़ में शामिल होने के लिए दौड़ रही हैं, वे तकनीक पर खर्च किए जा रहे अरबों डॉलर की भरपाई के लिए ऐसे कदम उठाने की अधिक संभावना रखती हैं।

अल्फाबेट ने पिछले हफ्ते सुझाव दिया था कि वह अपनी “सबसे बड़ी प्राथमिकताओं” में निवेश करने की योजना बना रही है क्योंकि Google अभिभावक ने कई डिवीजनों में लगभग हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है, जिनमें एक वॉयस असिस्टेंट योनिट और पिक्सेल और बीटबिट के लिए जिम्मेदार टीम भी शामिल है।

यहां तक कि इसके विज्ञापन व्यवसाय को भी नहीं बख्शा गया, मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा गया कि इकाई में सैकड़ों नौकरियों में कटौती की जा रही है।

Google and Amazon layoffs ने पिछले सप्ताह अपने स्ट्रीमिंग और स्टूडियो संचालन से कई सौ कर्मचारियों को निकाल दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके ट्विच लाइव-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और ऑडिबल ऑडियोबुक यूनिट में भी सैकड़ों नौकरियों में कटौती की गई।

ट्रैकिंग वेबसाइट Google and Amazon layoffs के अनुसार, कुल मिलाकर, तकनीकी कंपनियों ने जनवरी में अब तक 7,500 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

डी.ए. डेविडसन एंड कंपनी के विश्लेषक गिल लुरिया ने कहा।

Google and Amazon layoffs
Google and Amazon layoffs

 

Google और Amazon दोनों अपने AI प्रयासों में आक्रामक रूप से निवेश कर रहे हैं। Google, जो AI दौड़ में Microsoft के साथ अंतर को कम करने की कोशिश खैर, पिछले महीने इसने अपने लंबे समय से प्रतीक्षित जेमिनी मॉडल का

अनावरण किया, जबकि अमेज़ॅन को चैटजीपीटी-निर्माता ओपैनी के जीपीटी -4 मॉडल के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए “ओलंपस” कोडनेम दिया गया है।

नियुक्ति संबंधी प्राथमिकताएँ

Google and Amazon layoffs
Google and Amazon layoffs

 

फिर भी, छंटनी का कुल आकार पिछले साल की भारी कटौती की तुलना में बहुत छोटा होने की उम्मीद है, क्योंकि अधिक स्थिर अर्थव्यवस्था के कारण तकनीकी खर्च बढ़ जाता है।

इस महीने की शुरुआत में चैलेंजर, ग्रे और क्रिसमस की एक रिपोर्ट के अनुसार, तकनीकी क्षेत्र ने 2023 में 168,032 नौकरियां कम कीं और उद्योगों में सबसे अधिक छंटनी हुई।

इनका नेतृत्व अल्फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन और मेटा सहित तकनीकी दिग्गजों द्वारा की गई हजारों कटौती के कारण हुआ, जिनके सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने 2023 को “दक्षता का वर्ष” कहा।

ग्लोबलडेटा विश्लेषक बीट्रिज़ वैले ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि ऐसी कोई गणना होगी। (पिछले साल) तकनीकी कंपनियां महामारी के दौरान काम पर रखे गए सभी कर्मचारियों को निकाल रही थीं।”

एआई बहुत अधिक गतिशीलता ला रहा है लेकिन इसका मतलब केवल यह है कि तकनीकी कंपनियां अपनी नियुक्ति प्राथमिकताओं को बदल रही होंगी।”

कुछ टेक कंपनियां एआई भूमिकाओं के लिए भारी वेतन की पेशकश कर रही हैं, पिछले साल एक रिपोर्ट में कहा गया था कि मैच का हिंज डेटिंग ऐप $398,000 प्रति वर्ष के आधार वेतन के साथ एआई के उपाध्यक्ष की तलाश कर रहा था और अमेज़ॅन शीर्ष वेतन की पेशकश कर रहा था। एप्लाइड साइंस और जेनएआई के वरिष्ठ प्रबंधक के लिए $340,300।

विश्लेषकों और विशेषज्ञों के अनुसार, इस खर्च से जेनएआई से मिलने वाले रिटर्न पर निवेशकों की उम्मीदें गहरी होने की उम्मीद है, लेकिन ज्यादातर कंपनियों को भुगतान मिलने में अधिक समय लग सकता है।

अब तक, केवल माइक्रोसॉफ्ट और चिप दिग्गज एनवीडिया ही तेजी से बड़े विजेता बनकर उभरे हैं।

कोलंबिया बिजनेस स्कूल में प्रबंधन के सहायक प्रोफेसर डैनियल क्यूम ने कहा कि पिछले साक्ष्य से पता चलता है कि नई प्रौद्योगिकियों से लाभप्रद रूप से पैसा कमाने में एक दशक या उससे अधिक समय लग सकता है।

“सवाल यह है कि ‘क्या इस बार एआई के लिए यह अलग है?’ मैं निराशावादी हूं, लेकिन कई बुद्धिमान लोगों का मानना है कि इस बार यह बहुत कम होगा।”

Leave a Comment